LATEST:


गुरुवार, नवंबर 17

इस बार के अंतिम के.बी.सी सीजन 4 ने आम आदमी को निश्चित ही प्रोत्सहित किया |

इस बार के अंतिम के.बी.सी सीजन 4 ने आम आदमी को निश्चित ही प्रोत्सहित किया 


जब भी कार्यों के बीच मैं, समय मिलता है,तो बहुत सी अपनी रुचियों मैं दूरदर्शन देखना भी मेरी एक रुचि है,
ऐसा कुछ विशेष कार्यकर्म दूरदर्शन मैं देखना मेरी रुचि मैं शामिल नहीं हैं, पहले प्रज्ञा चेनल आया करता था,

जिसमें मेरी रुचि थी,लेकिन अब वोह चेनल बंद हो चूका है, अब तो रिमोट पर उंगलिय चलती रहतीं हैं,और चेनल बदलते रहते हैं, लेकिन जब मैंने के.बी.की का इस सीजेन का अंतिम चेनल,संभवत:4 पर तो मेरी रिमोट पर उंगलिया स्थिर सी हो गयीं,एक तो अमिताभ बच्चन जी,जिनकी गरिमामय हिंदी,और उनके हाव,भाव मेरे मन को छूतें हैं,और दूसरा आमआदमी का हॉट सीट पर होना,अमिताभ बच्चन जी का उनको प्रोत्साहित करना,और आम आदमी के सपने पूरे होते हुए,सचमुच मन को भा गए |
पाठक गण मुझे क्षमा करें,क्योंकि अधिक्तारों के में नाम नहीं जानता,केवल पाँच करोड़ जितने वाले सुशील कुमारके,जो कि आम इन्सान की श्रेणी में ही आतें हैं,जब सुशील कुमार का नाम यहाँ लिखा है,तो उन्ही से प्रारंभ करताहूँ,एक साधारण से कम्प्यूटर ओपरेटर,उनका सपना,उन बच्चों को शिक्षित करना,जिनमे प्रतिभा तो है,
पर धन की कमी के कारण उनकी प्रतिभा मुखरित नहीं हो पाती हैं,ऐसे बच्चों की परतिभा को मुखरित करना |
 एक और ऐसे इंसान का वर्णन करूंगा,जिनमे प्रतिभा तो थी,परन्तु उनकी हकलाहट ने तो जैसे उनकी प्रतिभा
को ग्रहण लगा दिया था,जो लिखित परीक्षा में तो वोह उत्तीर्ण हो जाते थे,परन्तु मौखिक परीक्षा में असफल,और उनोहने एक अच्छी राशी के.बी.सी में पचास लाख,जीत कर समाज के उन लोगों को आइना दिखा दिया,कि उनमे सामान्य ज्ञान की कोई कमी नहीं है,बस एक हकलाहट के कारण उनको असफल घोषित कर दिया जाता रहा ,उनलोगों को इनोहने दिया करारा उत्तर,अब तो बदल जाओ समाज के ऐसे लोग |
 उनकी इस सफलता पर उनके,बरबस निकले अश्रुओं ने मेरे मन पर ऐसा,प्रभाव छोड़ा,कि बार,बार
उनके गालों पर टपकते आंसू,और उनका बार,बार अपने को हताश,निराश कहना,बार,बार मेरे सामने आता
है,(उन सज्जन से कर बध,क्षमा,चाहता हूँ,पर क्या करूं अपने को यह लिखने से रोक नहीं पाया) |
कब बदलोगे अपनी सोच समाज के वोह लोगों,जिन्होंने,उस सफल व्यक्ति को असफल घोषित कर दिया
केवल,और केवल एक हकलाहट के कारण |
मुझे तो यह दो घटनाये याद हैं,पाठकगनों,के,बी,सी चार में,और इस प्रकार की घटनाएँ,ज्ञात हों,तो आप लोगों
को सहेज अनुमति हैं,मेरे इस संक्षिप्त से आलेख में जोड़ने के लिए |








कोई टिप्पणी नहीं:

लेबल

अभी तो एक प्रश्न चिन्ह ही छोड़ा है ? (1) आत्मा अंश जीव अविनाशी (1) इन्ही त्योहारों के सामान सब मिल जुल कर रहें (1) इश्वर से इस वर्ष की प्रार्थना (1) इसके उज्जवल भविष्य की कामना करता हूँ | (1) उस अविनाशी ईश्वर का स्वरुप है | (1) एक आशियाना जिन्दगी का (1) कब बदलोगे अपनी सोच समाज के लोगों ? (1) कहाँ गया विश्व बंधुत्व और सदभावना? (1) कहीं इस कन्या का विवाहित जीवन अंधकार मय ना हो | (1) किसी का अन्तकरण भी बदला जा सकता है (1) किसी की बात सुन कर उसको भावनात्मक सुख दिया जा सकता है | (1) कैसे होगा इस समस्या का समाधान? (1) चाहता हूँ इसके बाद वोह स्वस्थ रहे और ऑपेरशन की अवयाक्ष्ता ना पड़े | (1) जय गुरु देव की (1) जीत लो किसी का भी हिर्दय स्नेह और अपनेपन (1) डाक्टर साहब का समर्पण (1) पड़ोसियों ने साथ दिया (1) बच्चो में किसी प्रकार का फोविया ना होने दें (1) बस अंत मे यही कहूँगा परहित सम सुख नहीं | (1) बुरा ना मानो होली है | (1) मानवता को समर्पित एक लेख (1) मित्रों प्रेम कोई वासना नहीं है (1) में तो यही कहता हूँ (1) यह एक उपासना है । (1) राधे (2) राधे | (2) वाह प्रभु तेरी विचत्र लीला (1) वोह ना जाने कहाँ गयी (1) शमादान भी एक प्रकार का दान है | (1) सब का नववर्ष सब प्रकार की खुशियाँ देने वाला हो | (1) समांहुयिक प्रार्थना मैं बहुत बल है | (1)